Sponsored

Rajasthan Vidhan sabha Chunav Voting Live Update: राजस्थान में 74% से ज्यादा वोटिंग अंतिम आंकड़ों में और बढ़ेगा मतदान का प्रतिशत 

Rajasthan Vidhan sabha Chunav Voting Live Update

Rajasthan Vidhan sabha Chunav Voting Live Update: राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर शनिवार को मतदान हुआ था और इसके बाद रात 12:00 बजे तक मतदान के आंकड़ों ने 75 फ़ीसदी को पार करते हुए एक नया रिकॉर्ड बना दिया है इसके साथ ही अंतिम आंकड़ा अभी आना बाकी है आज हम आपके साथ राजस्थान विधानसभा चुनाव वोटिंग लाइव अपडेट की जानकारी शेयर करने वाली है अगर आप ही जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पढ़ते रहिए हम आपको सब कुछ स्टेप बाय डिटेल में बताने वाले हैं।

राजस्थान विधानसभा चुनाव का वोटिंग लाइव चल रहा है जिसके चलते लोग इसके वोटिंग आंकड़ों को देखना काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं ऐसे में अगर आप भी वोटिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पढ़ते रहिए हम आपको सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप और डिटेल में बताने वाले हैं।

Live Update 

अगर हम चुनाव आयोग के अनुसार मिली जानकारी के हिसाब से यह बताया जा रहा है कि रात 12:00 तक मतदान का आंकड़ा 74 फ़ीसदी पहुंच गया था वहीं डाक मत पत्र और हम वोटिंग को मिलाकर के 75 फ़ीसदी जा चुका है वोटिंग के इस आंकड़े ने पिछले चुनाव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और 2018 के विधानसभा चुनाव का मतदान का आंकड़ा 74 फ़ीसदी बताया जा रहा है वहीं अगर अब तक वोटिंग का प्रतिशत बताया जा रहा है तो वह सबसे अलग देखने को मिल रहा है।

अगर हम वोटिंग प्रतिशत के बारे में बात करें तो 2008 में 66 पर्सेंट वोटिंग प्रतिशत रहा है वहीं अगर हम 2013 के बारे में बात करें तो वोटिंग परसेंटेज 75% रहा है और 2008 में 74% और 2023 में 75 परसेंट के आसपास वोटिंग बताया जा रहा है।

Read Also: Hardik Pandya: हार्दिक नहीं तो कौन है; वह तीन खिलाड़ी जो बन सकते हैं गुजरात टाइटंस के अगले कप्तान

इसके साथ ही राजस्थान विधानसभा चुनाव में रात 11:00 तक मतदान का आंकड़ा 73.28 फ़ीसदी रहा है, इसके साथ ही अभी के समय में वोट का प्रतिशत लगातार बढ़ता हुआ जा रहा है, अभी तक यह तय हो चुका है कि इस बार का मतदान पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ सकता है क्योंकि अभी के समय में मतदान की संख्या बढ़ती जा रही है।

इसके साथ ही राजस्थान विधानसभा में चुनाव में रात 10:00 बजे का मतदान आंकड़ा 71 फ़ीसदी से भी पर जा चुका है और अंतिम आंकड़ा आना भी पकाया है यानी कि चुनाव आयोग के एप्लीकेशन के मुताबिक मिली जानकारी के हिसाब से यह बताया जा रहा है कि 10:15 पर मतदान का आंकड़ा 71.25% पहुंच चुका है यानी की मिली जानकारी के अनुसार यह आंकड़ा पिछले चुनाव से अधिक होने वाला है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस 

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मत अधिकार का प्रयोग करने का समय 6:00 बजे खत्म हो चुका था लेकिन मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता जी ने बताया कि राजस्थान में पोस्ट वॉलेट के जरिए दिए गए वोट का प्रतिशत 8.828 प्रतिशत रहा है इसे शाम 5:00 बजे तक हुए मतदान प्रतिशत के आंकड़ों में जोड़ने पर यह पता लगा कि यह तो 69.06 प्रतिशत के पर जा चुका है।

मतदान का समय समाप्त होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दिया प्रतिक्रिया 

राजस्थान चुनाव 2023 के लिए मतदान समय समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रतिक्रिया जताते हुए कहा और उन्होंने लिखा कि शांतिपूर्वक और भाजपा के पक्ष में मतदान करने के लिए प्रदेशवासियों के साथ-साथ भाजपा कार्यकर्ताओं और खासकर नव मतदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए, मैं आप सब लोगों की शुक्रगुजार हूं कि आप सब ने विश्वसनीयता पर ही मोहर लगाई होगी और हमारा विश्वास है कि इस चुनाव में प्रदेश की जनता को एक सही न्याय मिलेगा। 

इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस के कुरज को ठुकराया है और राज्य नया आरोप लगाते हुए कहा है कि झूठा वादा करने वाली कांग्रेस की गारंटीयों को नकारा जाए और भाजपा जो की वादा निभाने वाली है उसको जनता के बीच में लाया जाए यह सब कुछ उन्होंने लिखकर अपने शब्द बयान किए हैं।

Sponsored

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sponsored