Sponsored

Gaming Career: भारत में गेमिंग इंडस्ट्री में कैसे बनाएं करियर? लाखों में होती है कमाई

Gaming Career: भारत में गेमिंग इंडस्ट्री में कैसे बनाएं करियर? लाखों में होती है कमाई, Indian Gaming Industry, गेमिंग करियर

Gaming Career: भारत में गेमिंग उद्योग की विकास यात्रा ने हमें अपनी नई दिशा में मुख्य गति प्रदान की है। जबकि इस (Indian Gaming Industry) बड़े क्षेत्र के बारे में बहुत से लोगों की शंकाएं थीं, वास्तविकता में गेमिंग ने एक समृद्धि का क्षेत्र बना लिया है।

गेमिंग के साथ, भारत में एक नया युग आया है (Indian Gaming Industry) जिसमें हम पुराने समय के खेलने के तरीकों को पीछे छोड़ दिए हैं। अब हम नहीं सिर्फ कैसेट लगाकर खेल खेलते हैं, बल्कि हमें गेमिंग में नए दरबारी अनुभवों का भी आनंद है। गेमिंग ने एक विश्वस्तरीय स्तर पर कहानी सुनाने, गेमप्ले, ऑडियो, वीएफएक्स, और इमर्सिव एक्शन के साथ एक समृद्धि मिलाई है, जो अक्सर एक 3D फिल्म की तरह अनुभव पैदा करती हैं।

Indian Gaming Industry: सोशल मीडिया का बड़ा योगदान है, जिससे गेमिंग समुदाय में एक बड़ी साझेदारी बनी है। भारतीय गेम डेवेलपर्स और डिज़ाइनर्स ने भी नई ऊंचाइयों को छूने में सफलता प्राप्त की है, जिससे देश को ग्लोबल गेमिंग सीन में गर्व महसूस हो रहा है।

ये भी पढ़ें: E-Book Business Idea: पढ़ाई के बाद बेरोजगार रहने से अच्छा है, इस काम से कमाएं 30 हजार महीना

Gaming Career: गेमिंग से पैदा हो रहे हैं रोजगार के अवसर

Indian Gaming Industry: गेमिंग उद्योग ने भारत में रोजगार के नए मौके पैदा करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आईबीईएफ की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 तक इस उद्योग में लगभग 10,000 से 12,000 नौकरियां बनने की संभावना है। गेमिंग कंपनी सूमो इंडिया भी अपनी विस्तार योजना के तहत पुणे और बेंगलुरु में 50 से अधिक भूमिकाओं के लिए भर्ती कर रही है।

गेमिंग (Indian Gaming Industry) का यह विकास न केवल रोजगार के अवसरों का सृजन कर रहा है, बल्कि यह युवा पीढ़ी को नए और रोमांचक करियर (Gaming Career) के प्रति प्रेरित कर रहा है। इससे उद्यमिता को भी बढ़ावा मिल रहा है, क्योंकि तकनीकी क्षेत्र में निपुणता रखने वाले युवा लोग इसमें अच्छा करियर बनाने का इरादा रख रहे हैं। इस साथ-साथ, यह भारतीय रोजगार बाजार को भी दिनों-दिन बदल रहा है, उसे एक नए दिशा में (Indian Gaming Industry) मोड़कर उनलोगों को नवीनतम तकनीकी प्रौद्योगिकियों का सामना करने का मौका देता है।

ये भी पढ़ें:  Advantages of Using Internet in Business: व्यवसाय में इंटरनेट का उपयोग करने के लाभ Using the internet to outsource your IT

सरकार भी कर रही है फुल सपोर्ट

Gaming Career: भारत सरकार ने भारतीय गेमिंग इंडस्ट्री का पूर्ण समर्थन करने का एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जैसा कि इस साल के केंद्रीय बजट में घोषित हुआ है। ‘एवीजीसी’ नामक नई टास्क फोर्स की स्थापना करने का फैसला किया गया है, जो एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, और कॉमिक्स क्षेत्र में ग्लोबल मांग को पूरा करने का लक्ष्य रखेगा।

इस अभियान के माध्यम से, भारतीय खिलाड़ियों को इस उद्योग में 800 मिलियन डॉलर के से कम में से 5% की हिस्सेदारी प्राप्त करने का एक शानदार अवसर मिलेगा, जिससे सालाना नई नौकरियां बढ़ेंगी। इस नई टास्क फोर्स के तहत, एक राष्ट्रीय एवीजीसी नीति तैयार की जाएगी, जो एवीजीसी से संबंधित इंडस्ट्रीज में ग्रेजुएशन, मास्टर्स, और डॉक्टरेट कोर्सेज के लिए एक नेशनल करिकुलम बॉडी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स के साथ मिलकर कौशल पहल विकसित करेगी। इससे नौकरी के अवसरों में वृद्धि होगी और युवा पीढ़ी को इस इंडस्ट्री (Indian Gaming Industry) में अपना करियर बनाने के लिए समर्थन मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Best Business Ideas Without investment: अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन पैसे नहीं हैं, तो यह है टॉप बेस्ट बिजनेस?

Gaming Career: गेमिंग करियर के भविष्य की संभावना

Gaming Career: गेमिंग क्षेत्र में करियर (Indian Gaming Industry) बनाने का भविष्य आजकल काफी रोचक और संभावनाएं लेकर आया है। यहां कई विभिन्न रास्ते हैं जिनसे युवा जनता गेमिंग इंडस्ट्री में करियर बना सकती है। पहले, एक मजबूत शैक्षिक पृष्ठभूमि के साथ, योग्यता और तकनीकी कौशलों का होना बहुत महत्वपूर्ण है। गेमिंग कंपनियां तकनीकी दक्षता को प्राथमिकता देती हैं और कोडिंग परीक्षण और तकनीकी दौरों के माध्यम से उम्मीदवारों की क्षमताओं का मूल्यांकन करती हैं।

दूसरे, लाइव स्ट्रीमिंग और गेमिंग इवेंट्स में भाग लेना भी एक उत्कृष्ट रास्ता है। यह न केवल गेमिंग कला को दिखाने का माध्यम है, बल्कि एक साकारात्मक समुदाय के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने का भी एक तरीका है। इस Indian Gaming Industry में, गेमिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए विभिन्न रास्ते हैं जो नौकरी प्राप्त करने के साथ-साथ रोमांचक और उत्साहजनक हैं।

ये भी पढ़ें: Profitable Business Idea: बाजार में धूम मचा रहा है यह बिजनेस, 90% तक मुनाफा, होगी मोटी कमाई

लाखों में होती है गेमर्स की कमाई

Indian Gaming Industry: गेमिंग इंडस्ट्री आजकल एक बड़े पैम्पर का क्षेत्र बन चुका है जिसमें गेमर्स ने अपने अद्वितीय कौशलों के माध्यम से आकर्षक आय प्राप्त करना शुरू कर दिया है। इस इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए आपको 2 से 5 साल का अनुभव होना चाहिए, जिसके बाद एक प्रोफेशनल की सालाना आय 10 लाख से 12 लाख तक हो सकती है।

Sponsored

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sponsored