Sponsored

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तगड़े झटके, घरों से निकले लोग, अफगानिस्तान में था केंद्र

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तगड़े झटके, घरों से निकले लोग, अफगानिस्तान में था केंद्र

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में आज एक और भूकंप हुआ है, जिसके झटके को लोगों ने महसूस किया। साथ ही, जम्मू-कश्मीर में भी तेज झटके महसूस किए गए हैं। खासकर कश्मीर के पुंछ में। इससे नोएडा, जो दिल्ली के करीब स्थित है, में भी लोगों ने घरों से बाहर निकलना शुरू कर दिया है।

यह ध्यान दिने योग्य है कि हाल के दिनों में दिल्ली-एनसीआर में ऐसे भूकंप (Earthquake in Delhi NCR) के झटके लगातार दर्ज किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र को सिस्मिक जोन 4 में रखा गया है, जिसे भूकंप के लिए काफी संवेदनशील माना जाता है। इस बार के भूकंप की तीव्रता 6.1 रिक्टर स्केल पर थी, और इसका केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था। सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देना और सावधानी बरतना इस समय में महत्वपूर्ण है, ताकि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित रह सके।

दिल्ली-एनसीआर में लगातार आ रहे हैं झटके

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में हाल ही में लगातार हो रहे भूकंप के झटके लोगों को चौंका रहे हैं। इस समय के अंदर हुए इन झटकों के बारे में विशेष जानकारी बताई जा रही है। दिल्ली और एनसीआर को भूकंप संबंधित घटनाओं के लिए एक संवेदनशील क्षेत्र के रूप में जाना जाता है, जिसके कारण इस इलाके में हाल के दिनों में यह झटके बढ़ रहे हैं।

इन भूकंपों (Earthquake in Delhi NCR) का केंद्र पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पर था, और इनकी तीव्रता 6.1 रिक्टर स्केल पर थी। यह अफगानिस्तान के फैजाबाद क्षेत्र में हुआ था। भूकंप की तीव्रता के बावजूद, इससे किसी भी जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं आई है, जो सुरक्षित और अच्छी तरह से संवेदनशील सुरक्षा प्रणाली की प्रमाणिती का परिचायक हो सकता है।

ये भी पढ़ें: NWR RRC Jaipur Apprentices Recruitment 2024: आरआरबी उत्तर पश्चिम रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2024

Earthquake in Delhi NCR – जानमाल के नुकसान की खबर नहीं

इस Earthquake in Delhi NCR के चलते अबतक किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई है, लेकिन लोग डरकर अपने घरों से बाहर निकल गए हैं। इसके परिणामस्वरूप, ऑफिस में काम करने वाले लोग भी खुले में आने को मजबूर हुए हैं।

इसे देखते हुए यह भी जरूरी है कि कुछ दिन पहले जापान में हुए भूकंप में 7 से अधिक तीव्रता के झटके के बाद कई लोगों की जान जाने का समाचार आया था। इससे सुरक्षा के प्रति जागरूकता बनी रहनी चाहिए, ताकि लोग सुरक्षित रूप से व्यवहार कर सकें।

ये भी पढ़ें: DSSSB Teaching & Non-Teaching Recruitment 2024: डीएसएसएसबी टीचिंग और नॉन-टीचिंग भर्ती 2024

सतह के 220 किलोमीटर नीचे आया झटका

भारत में हुए भूकंप ने जम्मू-कश्मीर, दिल्ली-एनसीआर, और पंजाब में लोगों को झटका दिया। इस तथ्य के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में सतह से 220 किलोमीटर नीचे था, जिसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान तक धरती में हिलचल हुई है। इस इलाके को हिंदूकुश क्षेत्र में रखा जाता है, जिसे भूकंप के लिए काफी संवेदनशील माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan North Western Railway Recruitment 2024: नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन 1646 पदों पर जारी

Sponsored

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sponsored